बेदाग त्वचा की लिए करें इस गुणकारी मिट्टी का इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है। मुल्तानी मिट्टी सभी प्रकार के फेस पैक का बेस होती है।मुल्तानी मिटटी का क्रेज आज से नहीं बल्कि ज़माने से होता चला आया है | इतना ही नहीं आज की समय में ऐसा कोई फेस पैक नहीं जिसमें मुल्तानी मिट्टी का कुछ अंश न हो |

ये भी पढ़े – जानें गुड़हल के फायदे, गुलाब से भी ज्यादा गुणकारी

Sefros Yellow Multani Mitti Powder, Pack Size: 100gm, For Face ...

इसकी सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं। मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों के लिए तो मुल्तानी मिट्टी सबसे कारगर इलाज है, क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे का तेल सोख लेती है, जिससे मुंहासे सूख जाते हैं। साथ ही यह चर्मरोगों को दूर करने एवं त्वचा को मुलायम रखने में बहुत सहायक होती है। मुल्‍तानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल जैसे – मैग्‍नीशियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट आदि पाये जाते हैं।

Multani mitti benefits: Multani mitti for face daily ...

मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल

यह बहुत ही सरल और प्रभावी फेस पैक तैलीय त्‍वचा के लिए काम करता है और गर्मियों के दौरान बहुत बेहतर भी होता है। इस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में थोड़ी सी मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल लेकर अच्‍छे से मिक्‍स करके उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा कर, ठंडे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हुए बिना तेल मुक्‍त हो जायेगी। यह पैक आपको शीतल प्रभाव प्रदान करता है।मुल्‍तानी मिट्टी के ये 9 फेस पैक ...

मुल्‍तानी मिट्टी और शहद

यह उपाय भी तै‍लीय त्‍वचा की देखभाल के लिए है। यह त्‍वचा से तेल कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में मदद करता है। यह घरेलू उपाय भी तैलीय त्‍वचा की देखभाल के लिए बहुत मददगार होता है। मुल्‍तानी मिट्टी और शहद से बना पैक त्‍वचा से तेल को कम करने और त्‍वचा को हल्‍का टोन करने में उत्‍तम होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, 2 चम्‍मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट लगाने के बाद धो लें।

Skin Care Tips: ये नैचुरल फेस मास्क घर पर ही ...

मुल्‍तानी मिट्टी और हल्दी

हल्‍दी अपनी चिकित्सा और त्‍वचा को चमकाने वाले गुणों के बारे में जानी जाती है। मुल्‍तानी मिट्टी में थोड़ा सा शहद मिलाकर बना पेस्‍ट मुंहासों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, आधा चम्‍मच हल्‍दी और 2 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे त्‍वचा पर सूखने तक लगाये। कुछ ही दिनों के उपयोग के बाद आप त्‍वचा में अंतर नोटिस करने लगेंगे।

Beauty Benefits Garlic Oil Home Remedies Skin Routine in Hindi

मुल्‍तानी मिट्टी और सरसों का तेल

रंगत निखारने के लिए 2 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच मलाई व चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से थोड़ी देर पहले अपनी पूरी त्वचा पर लगाएं। सप्‍ताह में एक दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे आपका काला रंग धीरे-धीरे निखरने लगेगा।