देश में लगातार बढ रहे संक्रमितों का आंकड़ा अब 17 लाख के करीब

24 घंटे में कोरोना के 57 हजार नए केस, 764 मौतें,

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते जा रहे मामोल का आलम यह है कि कई राज्यों को फिर से हफ्ते या दो हफ्ते की अवधि के लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 57 हजार 117 नए केस दर्ज हुए हैं। ये मरीजों की संख्या में अब तक की सबसे बढ़ोतरी है। इसी के साथ लगातार तीन दिनों से देश में कोरोना के 50 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं।बढते मामलो से आम जनमानस परेशान दिख रहा है।

इसी के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 17 लाख के करीब पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 36 हजार के ऊपर है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 4 लाख 22 हजार के पार हो गई है। वहीं, 24 घंटे में 265 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 14,994 हो गई है। देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

संक्रमित राज्यों में दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में 5881 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 2 लाख 45 हजार 114 हो गया है। तीसरे नंबर पर दिल्ली को पीछे कर अब आंध्र प्रदेश काबिज हो गया है। यहां 1 लाख 40 हजार 933 केस हैं, जबकि चौथे नंबर दिल्ली में 1 लाख 35 हजार 598 केस हैं।

तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश में 1349 मौतों के मुकाबले दिल्ली में अभी करीब 4 हजार मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 65 फीसदी यानी 11 लाख लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही 36 हजार से ज्यादा मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। देश में एक्टिव केसों की संख्या 5 लाख 64 हजार है।

देश में 24 घंटे में कोरोना के 5.25 लाख टेस्ट हुए हैं। भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के साथ ही सरकार जल्दी से जल्दी टेस्टिंग तेज करने में जुटी है। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 1 करोड़ 93 लाख 58 हजार 659 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 10 फीसदी के करीब पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट 65 फीसदी के करीब है। बता दें कि भारत में कल ही पहली बार कोरोना के 6 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए थे।

मध्य प्रदेश में आम लोगों के साथ कोरोना की मार नेताओं पर भी पड़ी है। पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत तीन मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए और अब कांग्रेस के नेता पीसी शर्मा की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। शर्मा ने कहा कि वे अभी बिना लक्षणों के हैं और स्वस्थ हैं। फिलहाल उनका चिरायु अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से तुरंत टेस्ट करा के क्वारैंटाइन हो जाने की अपील की।