Nikon Z50 मिररलेस कैमरा की समीक्षा

लखनऊ|  Nikon Z50 ने APS-C मिररलेस कैमरों के बीच आउट-ऑफ-कैमरा जेपीईजी में सबसे अच्छी गुणवत्ता प्रदान की है जो हमने अब तक परीक्षण किया है, जिससे यह पहली बार कैमरा खरीदारों के लिए खरीदने के लिए एक शानदार कैमरा है। एक पेशेवर की दूसरी किट के रूप में, यह थोड़ा छोटा है।

hen Nikon ने आखिरकार मिररलेस कैमरा सेगमेंट को गंभीरता से लिया, यह Nikon Z6 और Z7 के साथ सबसे ऊपर शुरू हुआ। Z6, जिसकी पिछले साल समीक्षा हुई, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पूर्ण-फ्रेम कैमरों में स्थान दिया, जिन्हें आप लगभग 1,50,000 रुपये में खरीद सकते हैं। हालांकि, निकॉन ने महसूस किया कि बुलंद, पूर्ण विशेषताओं वाले पूर्ण फ्रेम कैमरे हर किसी के लिए नहीं हो सकते हैं, और इस साल फरवरी में, Nikon Z50 पेश किया था। एक 21-मेगापिक्सेल एपीएस-सी बैक-रोशन सीएमओएस सेंसर की विशेषता, Z50 ने Z6 से अच्छाई का बहुत उधार लिया – दोनों डिजाइन और समग्र प्रदर्शन के मामले में।

यह भी पढ़े:-सैमसंग गैलेक्सी M31s मूल्य निर्धारण

 

इसके आधार के साथ, भारत में अब लगभग 75,000 रुपये की कीमत वाला जेड-माउंट 16-50 मिमी किट है, Nikon Z50, DSLRs की निकॉन की बहुत-वाहियात D7xxx-श्रृंखला के बराबर है, जो एक बार Nikon के शौकिया के बीच अंतिम पुल के रूप में गढ़ा गया था। इस नोट पर Nikon Z50, एक बेहद सक्षम एपीएस-सी मिररलेस कैमरा की एक सराहनीय भूमिका निभाता है, और वास्तव में, अपने सेगमेंट में अभी सबसे अच्छे में से एक के रूप में रैंक करता है।

अधिकांश फोटोग्राफर जो Nikon Z50 खरीदते हैं, वे पेशेवर नहीं हो सकते हैं, और इस तरह, अपने स्वयं के RAW फ़ाइलों को संसाधित करने के बजाय सीधे इन-कैमरा JPEG रूपांतरणों पर अधिक भरोसा करने की संभावना है। पहली चीज जिस पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं, वह है, Nikon Z50 की JPEGs की समग्र छवि गुणवत्ता, जो इस सेगमेंट में कुछ सबसे प्रभावशाली परिणाम उत्पन्न करती है। Z50 अच्छी तरह से शूट करता है, बैक-इल्युमिनेटेड के साथ, 20.9-मेगापिक्सेल एपीएस-सी सीएमओएस सेंसर एक्सपेड 6 इमेज प्रोसेसर के साथ जोड़ा गया है। कागज पर, Z50 प्रतियोगियों के बीच सबसे कम छवि रिज़ॉल्यूशन आउटपुट प्रदान करता है – कैनन के EOS M6 II में 32.5-मेगापिक्सल सेंसर है, फुजीफिल्म के एक्स-टी 30 में 26.1-मेगापिक्सेल सेंसर है, और सोनी के ए 6400 में 24.2-मेगापिक्सेल सेंसर है।

कम रिज़ॉल्यूशन सेंसर के बावजूद, Nikon Z50 इस सेगमेंट के सबसे बेहतरीन कैमरों में से एक है। Sony a6400 और Fujifilm X-T30 की तुलना में इसका उपयोग करना आसान है, और परिदृश्यों के व्यापक चयन के दौरान बेहतर समग्र रंग प्रदर्शन भी प्रदान करता है। आप सक्रिय रूप से आईएसओ के साथ भी खेल सकते हैं, क्योंकि Z50 अच्छी तरह से उच्च आईएसओ शोर प्रदान करता है। लेकिन, दिन के अंत में, यदि आप रॉ की प्रक्रिया करते हैं और एक पेशेवर के रूप में दूसरी किट की आवश्यकता होती है, तो Z50 संकल्प की कमी के कारण थोड़ा कम हो जाता है। यह सीधे JPEG और उपयोग में आसानी के लिए अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा है – कोई सवाल नहीं पूछा गया। ज़ेड-माउंट 16-50 मिमी lens स्टॉक ’लेंस के साथ 75,000 रुपये में सभी चीजों पर विचार किया गया, Nikon Z50 अपने आप में एक मज़ेदार कैमरा है|