दो मुंहे बालों से पाना चाहते हैं अगर छुटकारा, आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

बालों का दोमुंहा हो जाना एक आम समस्या है। यह परेशानी तभी होती है, जब बालों की ऊपरी परत किसी भी कारण से खराब हो जाती है। इस स्थिति में बाल अपने ऐंड्स की तरफ से दो भागों में चिर जाते हैं!

आमतौर पर जब भी यह समस्या होती है तो लोग आपको अपने बालों में ट्रिमिंग कराने या बाल कटवाने की सलाह देते हैं। हालांकि इनमें से किसी भी तरीके को अपनाने से बेहतर होता है कि आप अपने बालों को सही देखभाल दें। ताकि यह समस्या हो ही नहीं। लेकिन अगर यह समस्या हो जाए तो इससे छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं।

एग : अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए अच्छा होता है। दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक अंडे के साथ, एक टी स्पून शहद और तीन टी स्पून्स ऑलिव ऑइल मिलाएं। इस मास्क को बालों में आधे घंटे तक रहने दें और फिर शैंपू से धो लें।

पपीता : पपीते न सिर्फ स्किन बल्की दो मुंहे बालों की समस्या से निपटने के लिए भी अच्छा होता है। पपीते को दही के साथ मिलाएं और फिर पेस्ट को बालों पर लगाएं। सूखने पर सिर को ठंडे पानी से धोएं फिर शैंपू कर लें।

शहद : शहद और दही को मिक्स करें और बालों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक बालों पर रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू के साथ वॉश कर लें।

ट्रिंमिंग : बालों को कम से कम हर 6 महीने में ट्रिम जरूर कराना चाहिए। ऐसा न करने पर बालों की ग्रोथ पर तो असर पड़ता ही है, साथ में ये दो मुंहे भी होने लगते हैं। इसलिए बालों को नियमित रूप से ट्रिम जरूर कराएं।

केला  : केला न सिर्फ खाने में पौष्टिक होता है बल्कि खूबसूरती बढ़ानें में भी सबसे आगे होता है। एक पके केले को मिक्सी में अच्छे से पीस लें और उसमें थोड़ा अरंडी का तेल, 2 बड़े चम्मच दूध और थोड़ा शहद मिलाएं। इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगभग आधे घंटे के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह हेयर पैक भद्दे दिखने वाले  स्प्लिट एंड्स के लिए एक अचूक उपाय है।

एलोवेरा : घरेलू नुस्खों को ज़िक्र हो और भला एलोवोरा का नाम न आए, ऐसा कैसे हो सकता है। गुणों की खान एलोवेरा में दो मुंहे बालों की समस्या का हल भी छिपा है। इसका लाभ उठाने के लिए एलोवेरा जूस में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण से बालों की कुछ देर के लिए मसाज करें। मसाज के बाद इस मिश्रण को लगभग आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद बालों पर शैम्पू कर लें।

सरसों का तेल : कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और सरसों तेल को मिक्स करके बालों की जड़ों में करीब आधे घंटे तक मसाज करें। फिर इसे पूरे बालों में लगाकर गरम तौलिए से लपेट लें। 2 घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा करने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है।