कोरोना के प्रभाव से बचने के लिए ऐसे करें फेफड़ो को मजबूत

कोरोना वायरस खास तौर से बुरी तरह से प्रवाहित हो रहा हैं महज खानपान सुधारने और घर के अंदर रहना ही इसका सॉल्यूशन नहीं है कुछ और भी कदम हैं जिनकी तरफ ध्यान देना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में…

1.अगर हवा बहुत प्रदूषित है तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बहुत ज्यादा जरूरी हो तो मास्क लगाना न भूलें। मास्क को अच्छी तरह से लगाएं। मुंह के साथ नाक भी पूरी तरह से कवर होना चाहिए।

2. धूल और प्रदूषण से बचे रहने के लिए घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें। घर के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें इससे प्रदूषण के कणों के घर के अंदर आने की संभावना कम से कम रहेगी।

3. स्मोकिंग हमारे फेफड़ों पर बहुत ही बुरा असर डालता है। जिस तरह से प्रदूषण और कोरोना फैला हुआ है और ये सबसे पहले हमारे लंग्स पर ही अटैक कर रहा है तो इससे सुरक्षित रहने के लिए बेहतर होगा आप स्मोकिंग की आदत से तुरंत किनारा करना।

4. प्रदूषण को देखते हुए बहुत हैवी एक्सरसाइज करने को मना किया जा रहा है लेकिन हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने में कोई नुकसान नहीं, जिसमें वॉक और रस्सी कूदने जैसे वर्कआउट शामिल हैं। डॉक्टर से जरूरी सलाह लें कि इस दौरान किस तरह की एक्सरसाइज करें और किन्हें अवॉयड। साथ ही लंग्स के लिए भी एक्सरसाइज करें। प्राणायाम बहुत ही जरूरी है जिसमें गहरी सांस लेने और छोडने से फेफड़ों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

5.गाजर, संतरे, बींस, अनार, कद्दू, न्ट्स और सीड्स ये सारी ही चीज़ें फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। तो इनकी मात्रा अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। फैट बढ़ाने वाले फूड प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से अवॉयड करें।

6. ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स लें। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। लेकिन पानी के अलावा काढ़ा, फ्रूट जूस, नारियल पानी पीना भी बहुत ही फायदे रहेगा।

Related posts