अयोध्या : राम मंदिर के शिलान्यास के लिए प्रशासन तैयार

नई दिल्ली| आखिरकार वह समय आ ही गया जिसका लोगो को वर्षो से इंतजार था। 5 अगस्त को होने जा रहे ऐतिहासिक समारोह राम जन्म-भूमि पूजन के लिए अयोध्या प्रशासन ने कमर कस ली है। सूत्रों के अनुसार, मोदी का हेलीकॉप्टर साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर उतरेगा। प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से समारोह के लिए सीधे राम जन्मभूमि जाएंगे। प्रशासन ने रामायण युग की झलक देने के लिए इस सड़क की दीवारों और इमारतों को सुशोभित किया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि पवित्र रामायण में प्रचलित कथाओं और घटनाओं को दीवारों पर उकेरा गया है। भगवान राम, सीता और लक्ष्मण सहित रामायण के सभी महत्वपूर्ण पात्रों के चित्रों को उन संरचनाओं पर चित्रित किया जा रहा है जो पीएम मोदी के रास्ते में दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें – 31 जुलाई राशिफल, जानें कैसा रहेगा आपका भाग्य

अयोध्या के सारे मार्गो पर व अन्य महत्वपूर्ण स्थलों में पीले रंग चित्रण बनी होगी। सरयू नदी के पास के क्षेत्र को भी ध्यान में रख कर महत्वपूर्ण योजनाए बनायीं गयी है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई ने ग्राउंडब्रेकिंग समारोह के लाइव टेलीकास्ट के लिए अयोध्या में बड़ी स्क्रीन लगाने की योजना बनाई है। बीजेपी नेता आदेश कुमार गुप्ता ने कहा हम सब तेल का दीपक जला कर स्वागत करेंगे।
गुप्ता ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “इस अवसर को आने वाली पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा और इस ऐतिहासिक क्षण को शानदार बनाना हमारा कर्तव्य होगा।”

यह भी पढ़ें – राम मंदिर भूमिपूजन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी को न्योता

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के भगवान राम और 3 डी चित्रों की छवियों को मंदिर के ग्राउंडब्रेकिंग समारोह का जश्न मनाने के लिए न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर में विशाल होर्डिंग भी लगाए जाने की पूरी तैयारी की जा चुकी हैं। भारतीय-अमेरिकी समुदाय, जो इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है, उन्होंने कहा कि इस अवसर के लिए जिन प्रमुख होर्डिंग्स को पट्टे पर दिया जा रहा है, वे विशाल नैस्डैक स्क्रीन और 17,000 वर्ग फुट के रैप-अराउंड एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन हैं। ये दुनिया में सबसे बड़े निरंतर बाहरी डिस्प्ले और टाइम्स स्क्वायर में उच्चतम-रिज़ॉल्यूशन एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक, हिंदी और अंग्रेजी में ‘जय श्री राम’, भगवान राम के चित्र और वीडियो, मंदिर के डिजाइन और वास्तुकला के 3 डी चित्रों के साथ-साथ शिलान्यास के चित्रों की तस्वीरें प्रकाशित की जाएँगी । आयोजकों ने कहा कि मोदी की तस्वीरों के साथ पुरे अयोध्या में होर्डिंग लगायी जाएगी।

यह भी पढ़ें – राम मंदिर निर्माण के लिए राजस्थानी पत्थरों का किया जाएगा इस्तेमाल

Related posts